सोरायसिस (विचर्चिका) – प्रकार, कारण, लक्षण, जटिलताएं एवं रोकथाम

सोरायसिस रोग क्या है

सोरायसिस एक पुरानी त्वचा रोग या स्थिति है जो त्वचा पर खुजली, पपड़ीदार, शुष्क और पपड़ीदार पैच की विशेषता है। सोरायसिस एक प्रकार की ऑटोइम्यून स्थिति है जहां त्वचा कोशिकाओं के तेजी से उत्पादन के कारण त्वचा पर कोशिकाएं बनने लगती हैं, जिससे पपड़ीदार पैच बन जाते हैं।

सोरायसिस किसको होता है?

सोरायसिस रोग एक सामान्य त्वचा रोग है जो किसी को भी प्रभावित कर सकता है, चाहे उनकी उम्र और लिंग कुछ भी हो। हालाँकि, यह स्थिति आमतौर पर वयस्कों में देखी जाती है।

सोरायसिस से शरीर के कौन से क्षेत्र प्रभावित होते हैं?

सोरायसिस के दाने त्वचा पर कहीं भी विकसित हो सकते हैं। हालाँकि, सोरायसिस से प्रभावित शरीर के कुछ सामान्य क्षेत्रों में निम्नलिखित शामिल हैं|

• चेहरा: चेहरे पर सोरायसिस तनावपूर्ण हो सकता है और रोगी में चिंता और कम आत्मसम्मान का कारण बन सकता है। त्वचा पर सोरायसिस के प्रभावों में पपड़ी, सूजन और लाल धब्बे शामिल हैं।
  • मुंह के अंदर: ओरल सोरायसिस खुद को लक्षणों के रूप में प्रकट कर सकता है जैसे मसूड़ों पर त्वचा का छिल जाना, खाना खाते समय दर्द और जलन, मवाद से भरे छाले, मुंह में घाव, सफेद या पीले किनारों के साथ लाल धब्बे आदि।
  • हाथ: हाथों और उंगलियों पर सोरायसिस मोटी और उभरी हुई त्वचा, चिपचिपे सफेद गुच्छे के साथ पपड़ी, फटी त्वचा, दर्द, खुजली, सूखापन और रक्तस्राव जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।
  • उंगलियों के नाखून: नाखूनों पर सोरायसिस से पीड़ित व्यक्ति को विभिन्न लक्षणों का अनुभव हो सकता है जैसे कि नाखूनों में डेंट या गड्ढे, नाखून का टूटना, नाखूनों के नीचे खून, पीले, सफेद या भूरे रंग का मलिनकिरण, नाखून का अपने बिस्तर से अलग होना, नाखूनों में दरारें पड़ना। नाखून, नाखून का मोटा होना, आदि।
  • कोहनी: कोहनी पर सोरायसिस वाले व्यक्तियों में उभरे हुए और सूजन वाले पैच, खुजली, दर्द, चांदी के रंग की पपड़ी, मलिनकिरण आदि जैसे लक्षण हो सकते हैं।
  • पैर के नाखून: पैर के नाखूनों पर सोरायसिस होने पर किसी व्यक्ति को विभिन्न लक्षणों का अनुभव हो सकता है जैसे कि नाखून का टूटना, नाखूनों पर डेंट या गड्ढे, नाखून का उसके बिस्तर से अलग होना, नाखूनों के नीचे खून, पीले या सफेद या भूरे रंग का मलिनकिरण, नाखूनों में लकीरें। , नाखून का मोटा होना, आदि।

सोरायसिस रोग कितना आम है?

नेशनल सोरायसिस फाउंडेशन के अनुसार, दुनिया की लगभग 125 मिलियन की कुल आबादी में से 2-3% लोग सोरायसिस से प्रभावित हैं।

भारत में सोरायसिस रोग की व्यापकता

2017 में किए गए एक अध्ययन से पता चला कि भारत में सोरायसिस की व्यापकता दर 0.44-28% बताई गई है। प्रभावित लोगों की उम्र 30-40 वर्ष से अधिक थी और पुरुष महिलाओं की तुलना में दो गुना अधिक प्रभावित हुए।

सोरायसिस क्यों होता है? (सोरायसिस के कारण)

सोरायसिस रोग एक स्वप्रतिरक्षी स्थिति है। सोरायसिस रोग में, प्रतिरक्षा प्रणाली सक्रिय हो जाती है, जिससे त्वचा कोशिकाओं का उत्पादन होता है और प्लाक के रूप में उनका निर्माण होता है।

सोरायसिस रोग वंशानुगत भी होता है और कभी-कभी माता-पिता से बच्चों में भी आ सकता है।

सामान्य परिस्थितियों में, त्वचा कोशिकाओं को बढ़ने और प्रतिस्थापित होने में लगभग 10-30 दिन लगते हैं। हालाँकि, सोरायसिस रोग के मामले में, यह चक्र तेज हो जाता है और त्वचा कोशिकाएं 3-4 दिनों के भीतर बढ़ने लगती हैं। त्वचा प्रतिस्थापन की इस त्वरित प्रक्रिया से त्वचा कोशिकाओं का निर्माण होता है और त्वचा की सजीले टुकड़े बन जाते हैं।

ट्रिगर जो सोरायसिस को भड़काने का कारण बनते हैं| (सोरायसिस के जोखिम कारक)

सोरायसिस रोग वाले रोगियों में, स्थिति तब भड़क सकती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली सक्रिय हो जाती है और शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं से लड़ना और उन्हें लक्षित करना शुरू कर देती है। कुछ सामान्य ट्रिगर जो सोरायसिस से पीड़ित व्यक्ति में जलन पैदा कर सकते हैं उनमें निम्नलिखित शामिल हैं,

• चिंता और तनाव
  • कुछ संक्रमण, जैसे स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण
  • शरीर में हार्मोनल बदलाव
  • ठंड या शुष्क मौसम के कारण शरीर के तापमान में परिवर्तन
  • त्वचा की चोटें जैसे धूप की कालिमा, कट, खरोंच, कीड़े का काटना या सर्जरी
  • कुछ दवाओं का प्रभाव जैसे बीटा-ब्लॉकर्स, नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी), मलेरिया-रोधी दवाएं, लिथियम, एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम अवरोधक, आदि।

सोरायसिस रोग के लक्षण

सोरायसिस रोग के लक्षण इसके प्रकार और शरीर पर स्थान के आधार पर एक रोगी से दूसरे रोगी में भिन्न हो सकते हैं। सोरायसिस के लक्षण या तो शरीर के छोटे क्षेत्रों, जैसे खोपड़ी या शरीर के अधिकांश क्षेत्रों पर भी दिखाई दे सकते हैं।

सोरायसिस के शुरुआती लक्षण

त्वचा पर उगने वाले छोटे-छोटे उभारों का दिखना और उनके शीर्ष पर पपड़ी होना सोरायसिस के शुरुआती लक्षणों में से एक है। खुजलाने पर त्वचा से पपड़ियां निकल सकती हैं और खून निकल सकता है। जैसे-जैसे ये चकत्ते बढ़ेंगे, उनमें घाव बन सकते हैं।

सोरायसिस के लक्षण

सोरायसिस रोग से पीड़ित व्यक्ति को निम्नलिखित सोरायसिस लक्षणों का अनुभव होने की संभावना है,

• त्वचा पर दाने
  • त्वचा पर प्लाक का बनना
  • पपड़ीदार और परतदार पट्टिकाएँ
  • फटे, मोटे या गड्ढेदार नाखून
  • सूखी और फटी त्वचा
  • त्वचा पर खून निकलना
  • जोड़ों में सूजन
  • त्वचा में खुजली होना
  • पैच के आसपास जलन महसूस होना
  • जोड़ों में दर्द होना

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन सोरायसिस लक्षणों की गंभीरता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होगी, और प्रत्येक रोगी को इन सभी लक्षणों का अनुभव नहीं होगा।

सोरायसिस से जुड़ी जटिलताएँ और जोखिम क्या हैं? (सोरायसिस की जटिलताएं)

सोरायसिस रोग से पीड़ित व्यक्ति अन्य स्वास्थ्य स्थितियों से प्रभावित हो सकते हैं क्योंकि सोरायसिस मांसपेशियों, हड्डियों और चयापचय प्रणाली को प्रभावित कर सकता है।

सोरायसिस रोग से पीड़ित व्यक्तियों में विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताएँ विकसित होने का खतरा होता है। सोरायसिस की कुछ स्वास्थ्य जटिलताओं में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं|

• सोरियाटिक गठिया से जोड़ों में दर्द, सूजन और कठोरता हो सकती है|
  • आंखों की स्थितियां जैसे यूवाइटिस, कंजंक्टिवाइटिस और ब्लेफेराइटिस
  • मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे तनाव, कम आत्मसम्मान, चिंता और अवसाद
  • पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपरपिगमेंटेशन या पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपोपिगमेंटेशन
  • हृदय संबंधी रोग
  • मोटापा
  • मधुमेह
  • कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे लिंफोमा, फेफड़े का कैंसर और त्वचा कैंसर (गैर-मेलेनोमा)
  • स्ट्रोक्स
  • उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर
  • दिल का दौरा
  • उच्च रक्तचाप
  • कुछ अन्य ऑटोइम्यून स्थितियाँ, जैसे स्केलेरोसिस, सीलिएक रोग, या क्रोहन रोग

सोरायसिस के विभिन्न प्रकार क्या हैं? (सोरायसिस के प्रकार)

सोरायसिस पांच प्रकार के होते हैं। इन पांच प्रकार के सोरायसिस में निम्नलिखित शामिल हैं|

प्लाक सोरायसिस

प्लाक सोरायसिस, सोरायसिस के सबसे आम प्रकारों में से एक है। इस प्रकार का सोरायसिस शरीर पर कहीं भी प्रकट हो सकता है। इस प्रकार के सोरायसिस में, हल्की त्वचा के रंग पर लाल, सूजन वाले धब्बे देखे जा सकते हैं, साथ ही त्वचा पर बैंगनी या गहरे भूरे रंग के धब्बे भी देखे जा सकते हैं। गहरे रंग की त्वचा वाले व्यक्तियों में, सफ़ेद-चांदी की परतें या प्लाक सामान्य लक्षण होते हैं।

व्यक्ति की त्वचा के रंग के आधार पर, पैच का रंग भिन्न हो सकता है। पैच व्यक्ति की त्वचा की टोन के आधार पर रंग भिन्नता प्रदर्शित कर सकते हैं, और प्रभावित त्वचा उपचार प्रक्रिया के दौरान रंग में अस्थायी परिवर्तन से गुजर सकती है, विशेष रूप से भूरी या काली त्वचा (पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन) पर। प्लाक सोरायसिस आमतौर पर देखा जाता है|

• खोपड़ी
  • घुटने
  • कोहनी
  • ट्रंक
  • नितंब और हाथ पैर

गुटेट सोरायसिस

गुट्टेट सोरायसिस एक प्रकार का सोरायसिस है जो आमतौर पर बच्चों और किशोरों में देखा जाता है। इस प्रकार के सोरायसिस की विशेषता त्वचा पर छोटे गुलाबी या बैंगनी धब्बे जैसे लक्षण विकसित होना है। इस स्थिति में दिखने वाले धब्बे मोटे और उभरे हुए प्लाक से अलग होते हैं जो आमतौर पर प्लाक सोरायसिस में देखे जाते हैं। गुटेट सोरायसिस शरीर के क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है जैसे,

• हाथ
  • पैर
  • धड़

इस प्रकार का सोरायसिस अक्सर विभिन्न स्थितियों के कारन ट्रिगर हो सकता है जैसे,

• टॉन्सिलाइटिस
  • स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण
  • त्वचा पर चोट लगना
  • ऊपरी श्वसन पथ में संक्रमण
  • तनाव

पुस्तुलार सोरायसिस

पुस्टुलर सोरायसिस एक दुर्लभ प्रकार का सोरायसिस है जो वयस्कों में अधिक बार देखा जाता है। इस प्रकार के सोरायसिस में व्यक्ति की त्वचा के रंग के आधार पर लाल और बैंगनी रंग के विस्तृत क्षेत्रों के साथ-साथ सफेद, मवाद से भरे फफोले का निर्माण होता है। पुस्टुलर सोरायसिस एक संक्रमण नहीं है।

इस प्रकार का सोरायसिस व्यापक हो सकता है। गहरे रंग की त्वचा वाले व्यक्तियों की त्वचा पर गहरा बैंगनी रंग होने की संभावना होती है। इस प्रकार के सोरायसिस में, सोरायसिस आमतौर पर शरीर के छोटे क्षेत्रों तक ही सीमित होता है, जैसे कि,

• हाथ
  • पैर

इनवर्स सोरायसिस

इनवर्स सोरायसिस आमतौर पर उन व्यक्तियों में देखा जाता है जो अधिक वजन वाले होते हैं या जिनकी त्वचा पर गहरी परतें होती हैं। इनवर्स सोरायसिस में, बिना शल्क वाली पतली पट्टिकाएँ बन जाती हैं। इस प्रकार के सोरायसिस में लालिमा के साथ चमकदार, चमकदार और सूजन वाली त्वचा बनने लगती है। प्लाक सोरायसिस के विपरीत, इनवर्स सोरायसिस में आमतौर पर विशिष्ट पैमानों का अभाव होता है, जिसके परिणामस्वरूप चिकने और चमकदार घाव होते हैं।

इस प्रकार के सोरायसिस के स्थान के कारण, त्वचा की रगड़ और पसीने से लगातार जलन के परिणामस्वरूप स्थिति खराब हो सकती है। इनवर्स सोरायसिस पैच आमतौर पर नीचे पाए जाने वाली त्वचा की परतों को प्रभावित करते हुए देखा जाता है, जैसे,

• स्तन
  • बगल
  • कमर
  • जननांग क्षेत्र

एरीथ्रोडर्मिस सोरायसिस

एरिथ्रोडर्मिक सोरायसिस, सोरायसिस का एक तीव्र और गंभीर रूप है जो त्वचा के 90% से अधिक हिस्से को प्रभावित करता है। इस प्रकार के सोरायसिस के कारण त्वचा का रंग व्यापक रूप से ख़राब होने के साथ-साथ झड़ने भी लगता है। प्रभावित क्षेत्र अक्सर सनबर्न जैसा दिखता है।

एरिथ्रोडर्मिक सोरायसिस एक जीवन-घातक प्रकार का सोरायसिस है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। एरिथ्रोडर्मिक सोरायसिस शरीर के रासायनिक संतुलन को बाधित कर सकता है, जिससे हृदय विफलता, एडिमा और निमोनिया जैसी पुरानी जटिलताएं हो सकती हैं।

एरिथ्रोडर्मिक सोरायसिस वाले व्यक्तियों को निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव हो सकता है,

• सूजन
  • दर्द
  • प्रभावित क्षेत्रों में गंभीर खुजली होना
  • बुखार

सोरायसिस की रोकथाम

दुर्भाग्य से, सोरायसिस को पूरी तरह से रोकने का कोई गारंटीकृत तरीका नहीं है। हालाँकि, जीवनशैली में कई बदलाव और निवारक उपाय हैं जिन्हें आप भड़कने की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में मदद के लिए अपना सकते हैं। कुछ निवारक युक्तियाँ इस प्रकार हैं:

• संतुलित और पौष्टिक आहार और नियमित व्यायाम, तनाव प्रबंधन, स्वस्थ वजन बनाए रखने जैसी स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखें
  • अपनी त्वचा का ख्याल रखें
  • कठोर साबुन और डिटर्जेंट से बचें
  • अपनी त्वचा को धूप से बचाएं
  • खुजलाने से बचें
  • दवाओं, संक्रमणों, चोटों जैसे अपने ट्रिगर्स को पहचानें और उनसे बचें

सोरायसिस के साथ रहना:

सोरायसिस के साथ रहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि, यह असंभव नहीं है. उचित उपायों, उपचार और डॉक्टर की सलाह का पालन करने से सोरायसिस को अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है। कुछ उपाय जो सोरायसिस के साथ जीने में मदद कर सकते हैं उनमें उचित उपचार, त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना, अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना, स्वस्थ भोजन खाना और तनाव राहत तकनीकों का अभ्यास करना शामिल है।

इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य की सुरक्षा और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मदद लेना भी फायदेमंद हो सकता है। किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सलाह लेने और निर्धारित उपायों का ठीक से पालन करने से सोरायसिस के कारण होने वाली जटिलताओं के जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

यदि आप सोरायसिस के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं या सोरायसिस के लिए व्यक्तिगत होम्योपैथी उपचार चाहते हैं, तो कृपया संपर्क करें। हमारी अनुभवी होम्योपैथी डॉक्टरों की टीम सोरायसिस के प्रबंधन में आपकी मदद करने और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने मे आपकी मदत के लिए उपलब्ध है। हम आपकी स्थिति के आधार पर सटीक निदान और उपयुक्त उपचार विकल्प प्रदान करते हैं। हमारे होम्योपैथिक डॉक्टर मरीज कि स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में आपका मार्गदर्शन करेंगे। इसलिए, अपनी शारीरिक और मानसिक स्वास्स्थ में सुधार करने के लिए हमारे साथ अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने में संकोच न करें